कैंसर पर ज्यादा असरदार हैं होम्योपैथिक दवाइयां, समय और इलाज का खर्च भी कम

कैंसर पर ज्यादा असरदार हैं होम्योपैथिक दवाइयां, समय और इलाज का खर्च भी कम

सेहतराग टीम

आज के समय में हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती है, जिनमें से कुछ सामान्य होती है तो कोई-कोई हमारी जान भी ले लेती है। उन्ही सभी बीमारियों में से कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो लोगों को काफी डराती है, लेकिन क्या आपको पता है कि कैंसर जैसी घातक बीमारी होम्योपैथिक दवाईयों से ठीक हो सकता है। जी हां ये बिल्कुल सही बात है कि कैंसर के लिए एलोपैथ की दवाओं से ज्यादा कारगार होम्योपैथिक दवाईयां होती हैं। दरअसल होम्योपैथिक दवाएं कैंसर को फैलने नहीं देती हैं। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कैंसर की कोशिकाओं को कमजोर कर देती हैं। इससे मरीज की जीवन अवधि और बढ़ जाती है। इतना ही नहीं रेडियोथिरेपी, कीमोथिरेपी होने या फिर सर्जरी कराने के बाद होने वाले साइडइफेक्ट में भी राहत देती हैं।  

पढ़ें- कैंसर से लड़ने में मददगार है आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति, जानें कैसे होता है इलाज

इस बारें में डॉक्टरों का दावा है कि होम्योपैथिक दवाएं कैंसर के उपचार में मददगार साबित हो रही हैं। वह चाहे रेडियोथिरेपी, कीमोथिरेपी या फिर सर्जरी के पहले की अवस्था हो या फिर इसके बाद की। डॉक्टरों के अनुसार कई बार सर्जरी करने के बाद कैंसर का प्रकोप शरीर में फैलता है। ऐसी स्थिति में न तो दवाएं काम आती हैं और न ही सर्जरी। उसमें होम्योपैथिक दवाएं बेहद कारगर साबित हुई हैं। होम्योपैथिक डॉक्टरों ने बताया कि रेडियोथिरेपी के बाद कैंसर मरीजों को उल्टी, दस्त, पेट में तकलीफ सहित कई परेशानियां होती हैं, जबकि कीमोथिरेपी के बाद बालों का सफेद हो जाना, गंजा होना सहित कई परेशानियां होती हैं।

पढ़ें- होम्योपैथी में है थायरॉइड का बेहतर इलाज

होम्योपैथिक में इसका कारगर उपचार है। मरीजों का उपचार उनके शरीर में होने वाले लक्षणों के आधार पर किया जाता है। कभी-कभी यह उपचार कम अवधि के लिए होता है तो कभी-कभी कोर्स पूरा करना जरूरी होता है। डॉक्टरों ने दावा किया कि अब तक सैकड़ों मरीजों को वह ठीक कर चुके हैं। इसीलिए डॉक्टरों ने दावा किया है कि जानलेवा कैंसर से उबरने के लिए होम्योपैथिक की दवा सबसे ज्यादा कारगार है।  

इसे भी पढ़ें-

पौष्टिक आहार से कैंसर के खतरे को किया जा सकता है कम

पैन्क्रियाटिक कैंसर रोगियों के लिए खुशखबरी, इस इलाज से जड़ से खत्म होगा कैंसर

गले में दर्द के लिए सटीक है होम्योपैथी इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।